विदेश

अफगानिस्तान: कंधार प्रांत में अचानक आई बाढ़ से 8 की मौत, 4 घायल

काबुल
अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में बाढ़ के कारण सात बच्चों और एक महिला सहित कुल आठ लोगों की मौत हो गई, और चार अन्य घायल हो गए। टोलो न्यूज ने कंधार के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि प्रांत के स्पिन बोल्डक, झरी और अरघंदब जिलों में 8 लोगों की मौत की खबर है और घायलों की सहायता के लिए हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं। स्पिन बोल्डक के प्रेस अधिकारी मोहम्मद हकमल ने कहा कि भारी बारिश के कारण स्पिन बोल्डक-चमन क्रॉसिंग को वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। अफगानिस्तान के पंजशीर और तखर प्रांतों में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ ने  बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है।

इससे पहले शुक्रवार को पंजशीर प्रांत के आपदा प्रबंधन और मानवीय मामलों के एक अधिकारी मोहम्मद अकरम ने कहा, 'गुरुवार की रात अबशर जिले के नवाबाद और अबरीना गांवों में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ से कई बाग, खेत और पुल बह गए।' बारिश और बाढ़ ने गुरुवार रात उत्तरी तखर प्रांत के अश्कमिश जिले के कुछ हिस्सों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। जिले के एक अधिकारी नूर आलम ने कहा कि बाढ़ से संपत्ति के नुकसान और संभावित जानमाल के नुकसान का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण शुरू किया गया है।

पिछले हफ्ते, भारी बारिश से प्रभावित अफगानिस्तान के पूर्व, दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और मध्य क्षेत्रों में नए जिलों के साथ अचानक बाढ़ आने की घटनाओं में लगभग 39 लोगों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र ओसीएचए के अनुसार, 5 जुलाई से अबतक पांच प्रांतों में अचानक बाढ़ से 39 लोग मारे गए हैं। भारी बारिश के कारण, लगभग 2,900 घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए, जो पिछली रिपोर्टिंग के अवधि से दस गुना अधिक है। कई सड़कें और पुल भी जो प्रभावित हुए हैं। पिछले एक महीने में, अफगानिस्तान में मानसूनी बारिश और बाढ़ के कारण लगभग 400 लोगों की जान चली गई है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close